Blogger Me Custom Robots Header Tags Settings Kaise Kare - SEO Tips हिंदी में


Blogger Me Custom Robots Header Tags Settings Kaise Kare - SEO Tips हिंदी में 


ब्लॉगर में अपने ब्लॉग को SEO Friendly बनाने के लिए 'Custom Robots Header Tags Settings' करनी बहुत जरूरी है Custom Robots Header Tags Settings से ब्लॉग के सभी पेज और पोस्ट गूगल सर्च Result में आसानी से इंडेक्स हो जाती है तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट पोस्ट को लास्ट तक पढ़े -

Blogger Me Custom Robots Header Tags Settings

Custom Robots Header Tags Settings क्या है?


यह गूगल की तरफ से ब्लॉगर को दिया गया एक फ्री टूल है जिस की हेल्प से हम Google Crawler को कुछ निर्धारित पेजो को इंडेक्स करने का निर्देश देते है। 
    
जब भी हम अपना ब्लॉग, ब्लॉगर प्लेटफॉर्म में  बनाते है तो ब्लॉगर की हमे कुछ बेसिक सेटिंग करने की जरूरत होती है जिन से गूगल सर्च इंजन हमारे ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में आसानी से दिखने लगता है और ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक आने लगता है। 

हम ब्लॉग के लिए Custom Robots Header Tags Settings सिर्फ एक बार ही करते है जब भी हम नया पोस्ट लिखते है तो हमे यह सेटिंग करने की कोई जरूरत नहीं होती। 

यह on-page SEO का part है यह settings हरेक ब्लॉग के जरूरी होती है इन settings के बिना सर्च इंजन आपके ब्लॉग को कम preference देता है जिस कारण ब्लॉग सर्च result में show नहीं होता जा last पेज पर show होता है।    

Custom Robots Header Tags Settings कैसे करें ?


आप निचे दिए कुछ स्टेप्स की हेल्प से यह सेटिंग कर सकते है -



  1. ब्लॉगर डैशबोर्ड में >>'Setting' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  2. 'Search Preferences' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  3. 'Custom robot header tags' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  4. 'Yes' ऑप्शन चुने 
  5. निचे दी इमेज के according ऑप्शन सेलेक्ट करें   
  6. Save Changes बटन पर क्लिक करें  


Custom Robots Header Tags Settings in Blogger


  
ऊपर दी गई सेटिंग करने से आप का ब्लॉग Fully SEO Friendly हो जायेगा और गूगल बड़ी ही आसानी से आप के ब्लॉग के सभी पेजेस इंडेक्स होने लगेंगे।  


यह भी पढ़े -

पर्मालिंक क्या है ?

दोस्तों अगर आप को यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया शेयर करना न भूले - अगर इस पोस्ट से सबन्धित कोई प्रशन जा मुश्किल आए तो हमे कमेंट करें - धन्यवाद 

Post a Comment

0 Comments