Blog Post Me Keyword Placement in Hindi


Blog Post Me Keyword Placement in Hindi


दोस्तों आज हम जनेगे कि Blog Post में Keyword Placement कैसे की जाती है. और जानेगे कि पोस्ट को SEO Friendly बनाने के लिए पोस्ट में keyword को कहा और कैसे place किया जाता है।

अगर आप पोस्ट में Keyword का उपयोग सही तरीके से करते है तो गूगल सर्च इंजन आपके article को जल्द ही इंडेक्स कर देता है और पोस्ट को अच्छी रैंकिंग मिलती है.
Blog Post Me Keyword Placement in Hindi


अगर पोस्ट में Keyword का उपयोग सही तरीके नहीं कर पाते तो गूगल सर्च इंजन सबन्धित keyword को रैंक नहीं कर पता और आप की पोस्ट को मेहनत करने के बाद भी  ट्रैफिक नहीं मिलता. Blog Post में  Keyword Placement को अच्छे से जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़े -

Blog Post Me Keyword Placement 

Post Title में Keyword का उपयोग कैसे करें 


Post Title और पोस्ट का main heading same होना चाहिए. Post Title में main targeted  keyword का उपयोग जरूर करें और post टाइटल में लांग टेल keyword का ही उपयोग करें। 

1. Permalink 


Permalink की सेटिंग किसी भी पोस्ट को रैंक करवाने के लिए अहम भूमिका निभाती है क्युकी गूगल सर्च इंजन के spider पोस्ट के टाइटल के बाद पर्मालिंक को स्कैन करते है.

Permalink की सेटिंग हमेशा पोस्ट टाइटल के targeted keyword के अकॉर्डिंग ही सेट करें और पर्मालिंक को 3 से 5 word का ही रखें. 

2. Meta Description


Search Engine हमेशा  Post Title, Permalink, Meta Description को ही दिखता है इस लिए Meta Description की सेटिंग भी बहुत जरूरी है.

हम Meta Description में 160 characters का उपयोग कर सकते है इस लिए Meta Description में main targeted  keyword का उपयोग जरूर करें।

जब भी कोई सर्च इंजन targeted keyword पर क्लिक करता है तो keyword को अच्छी रैंकिंग मिलती है.

3. Image Alt Text या Image Optimization


इमेज के माध्यम से भी अच्छा ट्रैफिक मिलता है इस लिए Alt Text में पोस्ट का main targeted keyword का उपयोग जरूर करें Alt Text की हेल्प से targeted  keyword को आसानी से रैंक करवा सकते है.

जब भी कोई यूजर Google Image Search में कोई उस particular Keyword को सर्च करता है तो सर्च इंजन में आप की पोस्ट/आर्टिकल का इमेज दिखाई देता है जिस से आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।    

4. Post का First और Last Paragraph 


पोस्ट के पहले पैराग्राफ की पहली लाइन में main targeted  Keyword का उपयोग जरूर करें हो सके तो उसी पैराग्राफ में targeted  keyword का उपयोग करें

पोस्ट के लास्ट पैराग्राफ में भी main targeted  Keyword का उपयोग जरूर करें, कोशिस करें की पोस्ट के बीच में भी main targeted  Keyword का उपयोग करें.

Keyword Stuffing की प्रॉब्लम न हो इस लिए ज्यादा keywords का उपयोग न करें, पुरे पैराग्राफ का 1% से 1.5 % keyword का इस्तेमाल करें।  

यदि आप का आर्टिकल 600 Words का है तो 5 से 7 बार keywords का इस्तेमाल करें।



ऊपर दी गई टिप्स को फॉलो करे आप Blog Post में Keyword Placement अच्छे से कर सकते है, इस से आप कीवर्ड को बड़ी आसानी से गूगल सर्च इंजन में रैंक करवा सकते है।  दोस्तों पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर और लाइक जरूर करें। 



Post a Comment

1 Comments


  1. Online Shopping in india for Diabetes, list of foods for diabetics help you meet all your nutritional needs. Also helps you to lower your diabetic risks.snacks for diabetics

    ReplyDelete